उदासी- सी- उदासी

* जिस उदासी की कोई वजह ढूंढे न मिले
वो उदासी कितनी उदास होती है।

*खुशियों के पीछे भागता रहा तमाम उम्र
जब भी रुका देखा उदासी मेरे साथ थी।

*आँसुओं के एक समंदर में
लहरे गहरी उदासियों की
अवसाद के तट पर
सर पटक कर बार- बार
लौटती मझधार में।

*उदास सुबह ने कहा- उदास मत होना
उदास शाम ने कहा - उदास मत होना
उदास दुनिया ने कहा -उदास मत होना
मैंने हलके से मुस्का के कहा सबसे-
ओढी हुई खुशी से शालीन उदासी कहीं भली।

*लोग मुझसे पूछते हैं मेरी उदासी का सबब
मैं जरा मुस्कुरा के कहता हूँ-'कहाँ उदास हूँ मैं-
वो तो बस यूँ ही तबियत जरा नासाज सी है।
लोग सुनकर बड़ी अदा से सर डुलाते हैं,
मुझे लगता हैं मेरे चेहरे से मेरा राज भांप जाते हैं।

*तेरी चमकती उदास आँखें,
तू हंसेगा तो रो देंगी,
तेरे आंसुओं से धुलकर
तेरा चेहरा खिल उठेगा.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

बादलों के घेरे में

"एक शेर अपना, एक पराया" में दुष्यंत कुमार के शेरों का काफिला

आत्ममुग्धता